June 13, 2024

क्या आप भी चेहरे के पिगमेंटेशन से परेशान है, तो अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे!

Spread the love

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास खुद का ख्याल रखने का भी समय नहीं है जिससे उसके खान पान पर सीधा असर पड़ता है जो कि साफ चेहरे पर दिखाई देने लगता है। तनाव और प्रदूषण के कारण कई बीमारियां और त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। पिगमेंटेशन या झाइयां स्किन में मेलेनिन के स्तर के बढ़ने से होती हैं। वैसे तो झाइयां उम्र के साथ आती थीं लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र में ही महिलाओं और लड़कियों के चेहरे पर झाइयां आ जाती हैं। आइए जानते हैं झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Pigmentation) क्या हैं।

पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए आलू है कारगर
झाइयों (Pigmentation) को कम करने के लिए आप आलू को कद्दूकर करें और फिर इसे एक मलमल के कपड़े में डालकर रस निकालें। इस रस को झाइयों पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से धोएं। आलू का रस आपकी झाइयों को कम कर सकता है। आलू के रस से चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होते हैं और स्किन में चमक आती है। इसका प्रयोग हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर करें।

तुलसी कि पत्तियाँ भी देती है फायदा
पिगमेंटेशन की समस्या में 7 से 8 तुलसी के पत्तों को पीसकर, इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को झाइयों पर लगाएं और सूखने के बाद ठण्डे पानी से धो लें। हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentaion) में तुलसी के पत्ते फायदा करते हैं।

पिगमेंटेशन के लिए नींबू का है बड़ा हाथ
पिगमेंटेशन के लिए नींबू के रस में एक चम्मच शहद और बादाम का तेल मिलाएं। अब इससे अपने चेहरे पर 10 से 12 मिनट तक मालिश करें और फिल साफ पानी से धो लें। इसके अलावा आप एक चम्मच नींबू के रस में शहद मिलाकर स्किन पर लगाएं और सूखने के बाद धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post क्या आप भी आई फ्लू (Pink eye) से ग्रस्त है तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय!
Next post कमर दर्द से बचने के जाने ये कारगर 5 उपाय, जिससे जल्द मिलेगा आराम