June 13, 2024

क्या आप जानते है कि हींग का अचार भी पाचन तंत्र को सही रखने में करता है मदद – जानें इसको बनाने कि विधि

Spread the love

Heeng pickle receipe: क्या आप जानते है कि हींग का अचार भी पाचन तंत्र को सही रखने में करता है मदद। कई लोग हींग का सेवन गरम पानी के साथ करते हैं पर बहुत से लोग इसका सेवन नहीं कर पाते है तो आप अपने घर पर बना कर रख सकते हैं इसका आचार। दरअसल, इस लंबे समय के लिए बनाकर रखा जाता था और पेट खराब होने पर दाल के पानी और ज्यादा पके हुए चावल के साथ इसे खिलाया जाता था। इसके अलावा मतली में या सफर में उल्टी आने पर भी इस अचार को खाया जाता था। साथ ही प्रेगनेंसी में मॉर्निंग सिकनेस के दौरान भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन, आज के समय में ये रेसिपी गायब हो गई है। तो, आज जानते हैं हींग का अचार कैसे बनाएं और इसे खाने के क्या फायदे हैं।

हींग का अचार बनाने की विधि

हींग का अचार बनाने की 2 विधियां। पहले लंबे समय तक या कहें कि सालभर रहने वाला है जिसमें अक्सर नींबू या कुछ लोग कच्चे आम का इस्तेमाल करते थे। दूसरा, है अरदक या मिक्सड सब्जियों से बना अचार। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं नींबू से हींग का अचार बनाने की विधि। इसके बाद जानेंगे अरदक या मिक्सड सब्जियों से अचार बनाने का तरीका।

1. नींबू से कैसे बनाएं हींग का अचार

नींबू से अचार बनाने के लिए सबसे पहले आपको 10 से 15 नींबू को धोकर एक मिट्टी के बर्तन में रख लेना है। अब इसमें 2 चम्मच नमक और सिरका डाकर चार से पांच दिनों के लिए छोड़ दें। अब चौथे दिन 4 बड़े चम्मच हींग पाउडर लें। इसके साथ हरड़ के मोटे-मोटे दाने लें। सरसों और सौंफ के बीजों को पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब एक कड़ाही लें और इसमें कम से कम 4 कप सरसों का तेल डालें। जैसे ही तेल गर्म होने लगे इसमें हींग, हरड़ और सरसों और सौंफ के बीजों का पाउडर डाल दें। रंग के लिए हल्दी, मिर्च और धनिया पाउडर डालें और इस तेल को अचार में पलट दें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं और अचार को चीनी मिट्टी या सीसे की बरनी में शिफ्ट में कर दें। रोजाना कुछ दिनों तक इसे धूप दिखाते रहें। ये अचार लंबे समय तक आपके काम आएगी।

2. अदर और मिक्सड सब्जियों से बना हींग का अचार

ये वाली हींग की अचार बहुत लंबे समय तक नहीं चलेगी। आप इसे बस 15 दिन खा सकते हैं। आपको करना ये है अदरक लेना या फिर आप कुछ मिक्सड सब्जियों को भी ले सकते हैं। इसे एक बरनी में डालकर नमक और नींबू का रस मिला लें। अब एक छोटी कटोरी सरसों के तेल में 5 चम्मच हींग डालकर पका लें। अब इस तेल को बाकी अचार में पलटकर मिला लें। ऊपर से लालमिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर मिलाएं। रोज धूप दिखाएं और हींग के इस अचार का स्वाद लेते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post कमर दर्द से बचने के जाने ये कारगर 5 उपाय, जिससे जल्द मिलेगा आराम
Next post चंद्रयान 3 ने चंद्रमा की पहली तस्वीरें लीं, ISRO ने वीडियो साझा किया