March 3, 2024

महाशिवरात्रि 2023: शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, सामग्री और वो सब जो आप जानना चाहते हैं

Spread the love

महाशिवरात्रि 2023: महाशिवरात्रि, जिसे “शिव की महान रात” के रूप में भी जाना जाता है, एक हिंदू त्योहार है जो हर साल भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाता है, जो हिंदू देवताओं के प्रमुख देवताओं में से एक है। यह शुभ अवसर फाल्गुन के हिंदू महीने के अंधेरे पखवाड़े के 14 वें दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत में पड़ता है। इस वर्ष महाशिवरात्रि का पावन पर्व 18 फरवरी को बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि प्रार्थना, उपवास और ध्यान की रात है, क्योंकि भक्त आध्यात्मिक ज्ञान, शक्ति और मार्गदर्शन के लिए भगवान शिव का आशीर्वाद चाहते हैं।

त्योहार विस्तृत अनुष्ठानों, रंगीन जुलूसों और खुशी के उत्सवों द्वारा चिह्नित किया जाता है जो सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों को भक्ति और एकता की भावना से एक साथ लाते हैं। शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा की रस्में तक, यहां आपको त्योहार के बारे में जानने की जरूरत है।

शुभ मुहूर्त:

महाशिवरात्रि इस वर्ष शनिवार, 18 फरवरी को मनाई जाएगी। द्रिक पञ्चाङ्ग के अनुसार महाशिवरात्रि के शुभ मुहूर्त इस प्रकार हैं:

निशिता काल पूजा का समय: 12:09 AM से 12:00 AM, फरवरी 19

महा शिवरात्रि पारण समय: 6:56 AM से 3:24 PM, 19 फरवरी

निशिता काल पूजा का समय हिंदू धर्म में पूजा या पूजा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय होता है। यह एक बहुत ही शुभ समय माना जाता है और उच्च स्तर की आध्यात्मिक ऊर्जा से जुड़ा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post तीर्थयात्रियों के लिए खुले केदारनाथ मंदिर के कपाट
Next post क्या आप भी आई फ्लू (Pink eye) से ग्रस्त है तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय!