March 3, 2024

कमर दर्द से बचने के जाने ये कारगर 5 उपाय, जिससे जल्द मिलेगा आराम

Spread the love

लखनऊ: आज कल की भाग दौड़ वाली लाइफ़स्टाइल ने कई तरीके की बीमारियाँ पैदा कर दी है। कमर दर्द को आम भाषा में बैक पेन कहा जाता है, जिससे आज के समय में आधी से ज्यादा आबादी परेशान रहती है। कमर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी के अलावा गलत पॉश्चर में बैठने के कारण भी अक्सर कमर दर्द की समस्या होती है। ज्यादातर ये दिक्कत 30 की उम्र के बाद शुरू होती है। कमर दर्द होने पर लोगों का उठना बैठना भी दूभर हो जाता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिन्हें अपनाने के बाद आपको कमर दर्द होने की शिकायत कम होगी।

जानें आसान उपाय कमर दर्द से बचने के-

लंबे समय तक कुर्सी पर एक ही पोजीशन में नहीं बैठना चाहिए, ध्यान रखें कि पीठ और हाथों को कुर्सी का पूरा सपोर्ट मिल रहा हो। कोशिश करें कि हर एक घंटे के बाद कुर्सी से उठें, ताकि आपकी मांसपेशियां अच्छे से काम कर सकें।
लैपटॉप और डेस्कटॉप पर काम करते समय ध्यान रखें कि कंप्यूटर का माउस 90 डिग्री के कोण पर हो। वहीं मोबाइल इस्तेमाल करते हुए गर्दन न झुकाएं बल्कि सिर्फ नजर नीची करें।
किसी भी तरह का वजन उठाते वक्त ध्यान रखें कि आप इसे आराम से उठाएं, कई बार गलत तरीके से वजन उठाने के बाद कई दिनों तक पीठ दर्द की शिकायत रहती है।
सोते समय करवट लेकर सोना अच्छा होता है, इसके अलावा आप पैरों के बीच में तकिया लगाकर भी सो सकते हैं। सोते हुए सिर के नीचे ऊंचा तकिया लगाने से भी बचना चाहिए, अगर आपको तकिया लगाकर सोने की आदत है तो पतले तकिया का प्रयोग करें।
टीवी या फिल्म देखते समय अपने बैठने के पॉश्चर का ध्यान रखें। कई बार सोफे पर गलत तरीके से घंटों तक बैठे रहने के कारण पीठ में दर्द शुरू हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post क्या आप भी चेहरे के पिगमेंटेशन से परेशान है, तो अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे!
Next post क्या आप जानते है कि हींग का अचार भी पाचन तंत्र को सही रखने में करता है मदद – जानें इसको बनाने कि विधि