March 3, 2024

हरियाणा: हिंसा प्रभावित नूंह में लगा कर्फ्यू , सभी स्कूल और कॉलेज बंद, अब तक 4 लोगों की हुई मौत, 45 घायल

Spread the love

हरियाणा: नूंह में दो गुटों की भड़की हिंसा में अब तक 5 लोगों की हुई मौत और 45 से जादा घायल, जिसमें 2 होमगार्ड के जवानों समेत 3 शामिल है। दंगाईयों ने कुल 35 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। इस बीच पुलिस नूंह में शांति कायम करने की कोशिशों में जुटी हुई है। साथ ही दंगाईयों के खिलाफ एक्शन भी शुरू हो गया है। वीडियो के जरिए पुलिस दंगाईयों की पहचान करने में जुटी हुई है। नूंह में कर्फ्यू लगाने के साथ ही जिले के सभी एंट्री प्वाइंट को सील कर दया गया है। नूंह में हालात तनावपूर्ण किंतु नियंत्रण में है। जिले में पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स की 15 कंपनियों को तैनात करने के साथ ही दूसरे जिलों से भी भारी संख्या में पुलिस फोर्स बुलाई गई। किसी तरह की अफवाह न फैले इसके लिए जिले में 2 अगस्त तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

VHP के जुलूस के दौरान भड़की थी हिंसा
दरअसल सोमवार को नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) का जूलूस गुजर रहा था। इस दौरान भीड़ ने जुलूस को रोकने की कोशिश की। पथराव और आगजनी की घटनाएं हुईं। हिंसक भीड़ ने कई गाड़ियों को जला दिया। हिंसा में होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गई और पुलिसकर्मियों समेत 15 लोग घायल हो गए। हिंसा के चलते सड़क पर घंटों तक आवागमन बाधित रहा।

मंदिर में छिपे थे करीब 2,500 लोग

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पुलिस ने नूंह के एक शिव मंदिर से लगभग 2,500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बाहर निकाला। इनमें श्रद्धालु और वे लोग शामिल थे जिन्होंने दोनों पक्षों के बीच झड़प के दौरान वहां शरण ली थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

हिंसा के बाद आज फरीदाबाद के सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. वहीं, गुरुग्राम में तत्काल प्रभाव से धारा 144 लागू कर दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post जयपुर-मुंबई पैसेंजर ट्रेन में फायरिंग, ASI समेत 4 की मौत, आरोपी RPF को पकड़ा गया
Next post तीर्थयात्रियों के लिए खुले केदारनाथ मंदिर के कपाट